सेहत बनाने के असरदार तरीके इन हिंदी

सेहत बनाने के असरदार तरीके इन हिंदी

दोस्तों आज हम आपसे सेहत बनाने के असरदार तरीके इन हिंदी इस बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर बात करने वाले हैं, क्योंकि इस भागी दौड़ी भरी जिंदगी में किसी को भी अपने सेहत के लिए टाइम नहीं है | हर कोई सिर्फ अपना काम करने के पीछे दौड़ता है | दोस्तों अगर आप जिंदगी भर सिर्फ काम ही करोगे तो आपकी सेहत कभीभी अच्छी नहीं रहेगी | अगर आप बहुत ज्यादा जवान हो तो आपको कोई परेशानीओ का सामना नहीं करना पड़ेगा | लेकिन जब आप बूढ़े हो जाओगे तब आप का शरीर आपको साथ नहीं देगा, इसलिए जब आप जवान होते हो तब भी आपने आपके सेहत की तरफ ध्यान देना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है |

सेहत बनाने के असरदार तरीके
सेहत बनाने के असरदार तरीके

जब आप सेहत की तरफ ध्यान दोगे तब ही आप फिट रहोगे, अपनी सेहत की तरफ ध्यान देने से आपकी बॉडी हमेशा मेंटेन रहने में मदत है और आपको कोई भी बीमारी नहीं होती है | अगर आप सेहत की तरफ ध्यान ही नहीं दोगे तो आप बहुत सारी बीमारियों से त्रस्त हो जाओगे | आपको तो पता है इस मॉडर्न युग में ऐसी ऐसी बीमारियां आई है जिनके नाम तक हमें पता नहीं होते हें | कुछ बीमारियां तो ऐसी है जो होने पर आदमी मर भी सकता है | इन बीमारियों पर इलाज होता ही नहीं है, इसलिए दोस्तों आपने बचपन से ही आपके सेहत की तरफ ध्यान देना चाहिए | जब आप बिल्कुल छोटे थे तब अगर आपने आपकी सेहत की तरफ ध्यान नहीं दिया तो चलता है क्योंकि हमारे मां-बाप हमारी सेहत का हमेशा ख्याल रखते हैं | लेकिन जब हम जवान हो जाते हैं तब हमारी सेहत का ख्याल हमें ही रखना पड़ता हैं | इसलिए आज हम देखने वाले हैं सेहत बनाने के असरदार तरीके |

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सेहत बनाना बहुत ही मत्वपूर्ण होता हें-: 

सेहत बनाना बहुत ही मत्वपूर्ण होता हें-
सेहत बनाना बहुत ही मत्वपूर्ण होता हें-
  • बहुत सारे लोगों को लगता है कि सेहत बनाने से कुछ नहीं होता है लेकिन दोस्तों जब आप आपकी सेहत बिल्कुल अच्छी बनाते हो तब आप खुद को ही हमेशा फिट महसूस करते हो | अक्सर हम देखते हैं बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो थोड़ा सा ही काम करने के बाद बिल्कुल थक जाते हैं | ऐसा मानवीय शरीर को तब होता है जब आप बिल्कुल फिट नहीं होते हो, सेहत अच्छी रखने के अनेक तरीके होते हैं लेकिन मैं आज आपसे कुछ नॉर्मल तरीकों के बारे में बात करने वाला हूं जो सारी उम्र वाले लोग कर सकते हैं |
  • सेहत बनाने के लिए अगर आप दिल से मनीषा रखते हो तो बहुत ही अच्छी बात है | अगर आप सेहत बनाने के लिए दिल पर बर्डन फील करते हो तो आपकी सेहत कभी नहीं बन पाएगी | सेहत बनाने से आपका जीवन पूरी तरह से बदल जाएगा, आप हमेशा खुश रहोगे | आप आपकी जिंदगी में जो भी डिसीजन लोगे वह सक्सेसफुल होंगे ही | क्योंकि यह डिसीजन लेते समय आपकी सेहत बिल्कुल तंदुरुस्त होती है | इसलिए हर किसी ने अच्छी बॉडी बनानी चाहिए |

सबसे पहले शरीर का मोटापा कम करे -:

सबसे पहले शरीर का मोटापा कम करे
सबसे पहले शरीर का मोटापा कम करे
  • सेहत बनाने के सबसे पहली स्टेज में आपने आपके बॉडी को फिट रखना बहुत ही इंपॉर्टेंट होता है | अगर आपका शरीर बहुत ज्यादा मोटा है तो सबसे पहले आपने आपके शरीर को जल्द से जल्द पतला करने के लिए विविध तरीके अपनाने चाहिए |
  • क्योंकि ज्यादा से ज्यादा शरीर पर मोटापा होने के कारण हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियां हो सकती है | जैसे कि शुगर, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, ऐसी अनेक समस्याओं को हमें फेस करना पड़ता है | इसलिए आपने सबसे पहले खुद को पतला करना बहुत ही इंपॉर्टेंट है हमारे शरीर को जल्द से जल्द पतला करने के लिए आपने आपका डेली रूटीन बदलना बहुत ही जरूरी है |
  • अगर आप रात को बहुत देर तक जागते हो तो यह आपके शरीर के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है | आपने रात को जल्द से जल्द सोना चाहिए, जिससे आप सुबह जल्दी उठते हो | आपने हर रोज ८ घंटे तक नींद जरूर लेनी चाहिए | ८ घंटे की नींद मानवी शरीर के लिए पर्याप्त मानी जाती है |
  • हर रोज सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी में थोड़ा सा शहद और नींबू की बूंदें डालकर यह गुनगुना पानी आपने पीना चाहिए | गुनगुना पानी सुबह पीने से आपके सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है | क्योंकि यह पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया तो सुधरेगी ही लेकिन आपको आपके जिंदगी में कभीभी डिसेंट्री की प्रॉब्लम नहीं आएगी |

हररोज जिम और व्यायाम करने में समय व्यतीत करे -:

हररोज जिम और व्यायाम करने में समय व्यतीत करे
हररोज जिम और व्यायाम करने में समय व्यतीत करे
  • अच्छी सेहत बनाने के लिए हर रोज जिम जाना या हर रोज व्यायाम करना बहुत ही उपयोगी साबित होता है | अगर आप हर रोज जिम जाते हो तो आपकी बॉडी फिट तो रहेगी ही लेकिन आपका शरीर बिल्कुल मस्कुलर बन जाएगा, जब आपका शरीर मस्कुलर बनता है तब आपकी पर्सनल्टी बिल्कुल बदल जाती है | इसलिए आपने हर रोज जिम जाना ही चाहिए |
  • अगर आप आपके शरीर को व्यायाम करने की आदत लगा लेते हो तो यह आपके पुरे जिंदगी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है | क्योंकि व्यायाम करने से आपका शरीर हमेशा तंदुरुस्त रहता है, आपको कोई भी बीमारी होने से पहले समझ जाता है कि आप को क्या होने वाला है | जिससे आप अच्छी ट्रीटमेंट ले सकते हो, अच्छी सेहत होने के कारण आप आपके जीवन में हमेशा सफलता प्राप्त करते हो इसलिए आपने हर रोज व्यायाम और जिम करना ही चाहिए |

पोषक आहार का सेवन करे-: 

पोषक आहार का सेवन करे
पोषक आहार का सेवन करे

  • शरीर मजबूत रखने के लिए आपने हर रोज दो चम्मच चवनप्राश खाना चाहिए, चवनप्राश खाने से शरीर के रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है, जिससे कोई भी रोग आपको आसानी से नहीं हो पाता |
  • च्यवनप्राश का सेवन किसी भी उम्र की महिला या पुरुष आसानी से कर सकते हैं | क्योंकि चवनप्राश यह पूरी तरह से प्राकृतिक तरह से बना हुआ होता है, चवनप्राश खाने से आपके शरीर को जो भी तत्वों की कमी होती है वह पूरी हो जाती है |
  • चवनप्राश खाने के साथ-साथ अगर आप तुरंत ही दूध का सेवन करते हो तो यह सोने पर सुहागा साबित हो सकता है | दूध पीने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलते हैं, हमारे शरीर को ज्यादा से ज्यादा कैल्शियम मिलने से शरीर की हड्डियां बिल्कुल मजबूत होने में मदद होती है | जिसके कारण आपको आपकी पूरी जिंदगी में फ्रैक्चर जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा | इसलिए आपने हर रोज चवनप्राश के साथ साथ दूध का भी सेवन करना चाहिए |

सेहत बनाने के लिए पाचनतंत्र मजबूत बनाए -:

सेहत बनाने के लिए पाचनतंत्र मजबूत बनाए
सेहत बनाने के लिए पाचनतंत्र मजबूत बनाए
  • अगर आपको पूरी जिंदगी भर आपकी सेहत अच्छी रखनी है तो आपने आपके पेट संबंधित बीमारियों को बिल्कुल दूर करना चाहिए | दोस्तों जो भी बीमारी आपको पेट से संबंधित होती है वह पूरी पाचन तंत्र पर आधारित होती है | अगर आपका पाचन तंत्र बिल्कुल मजबूत होगा तो आपको पेट संबंधित बीमारी हो ही नहीं सकती है |
  • आपने डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग बनाना चाहिए, डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए आपने हर रोज कपालभाति प्राणायाम करना चाहिए, कपालभाति प्राणायाम हर रोज करने से आपको पेट संबंधी बीमारियां कभी नहीं होगी | जिन लोगों को पाचन तंत्र कमजोर होने की बीमारी है उन्होंने मुलेठी का प्रयोग करना चाहिए |
  • वैसे ही पाचन तंत्र मजबूत बनाने के लिए आप शतावरी पाउडर का सेवन भी कर सकते हो | शतावरी पाउडर का सेवन करने से शरीर की पाचन क्रिया बिल्कुल मजबूत हो जाती हें, शरीर की पाचन क्रिया मजबूत होने से हम दिन भर जो भी खाते हैं वह पूरी तरह से हमारे शरीर को मिलता है इसलिए पाचन तंत्र मजबूत होना बिल्कुल जरूरी हें |

सेहत बनाने के लिए हररोज योग और प्राणायाम करे -:

सेहत बनाने के लिए हररोज योग और प्राणायाम करे
सेहत बनाने के लिए हररोज योग और प्राणायाम करे
  • दोस्तों अगर आप हमेशा के लिए स्वस्थ रहना चाहते हो तो योग करना सबसे बेहतरीन तरीका हो सकता है, हर रोज योग और प्राणायाम करने के साथ-साथ आपने आपका खुराक भी वैसे ही रखना चाहिए | जिस तरह से योगा और प्रणायाम आपके शरीर के लिए उपायकारक होता है | उसी तरह व्यायाम भी आपके शरीर के लिए उपायकारक होता है |
  • अगर आपको योगा और प्राणायाम करते नहीं आते हैं तो आपने बाबा रामदेव की वीडियो देखकर योगा और प्राणायाम सीख लेने चाहिए | योगा और प्राणायाम करते वक्त आपको पहले पहले थोड़ी प्रॉब्लम जरूर आएगी, लेकिन आदत होने के बाद आप खुद ही प्राणायाम करने लग जाओगे | आपने हर रोज सर्वांगासन, सूर्य नमस्कार, शवासन, भुजंगासन, मत्स्यासन, शीर्षासन, यह आसन हर रोज करने चाहिए | इन आसनों में इतनी ताकत है जो कि आपको बिल्कुल मजबूत और फिट बना सकते है |

ह्रदय हमेशा स्वस्थ रखे -:

  • मानवीय शरीर की सेहत तब ही मजबूत होती है जब उसका ह्रदय पूरी तरह से मजबूत होता है, इसलिए शरीर के साथ-साथ आपने आपके हृदय को भी मजबूत करना चाहिए | ह्रदय को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए आपने ज्यादा कैलोरी वाले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए | ज्यादा फैक्ट्स वाले पदार्थों का सेवन करने से आपके हृदय को ज्यादा से ज्यादा काम करना पड़ता है | जिससे हृदय को ज्यादा खून का प्रभाव करना पड़ता है |
  • ज्यादा खून का प्रभाव करने की वजह से आपका दिल कमजोर होने लगता है | इसलिए आपने आपके भोजन में पोषक तत्वों से भरे पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिससे आपका ह्रदय हमेशा मजबूत रहने में मदद होगी | आपने आपके भोजन में ज्यादा से ज्यादा फाइबर वाले पदार्थों का सेवन करना चाहिए | ज्यादा फाइबर वाले पदार्थों में कोलेस्ट्रोल बिल्कुल कम होता है जो कि आपका वजन घटाने में भी मदद करता हें |

सब्जियों का और फलो का ज्यादा सेवन करे -:

सब्जियों का और फलो का ज्यादा सेवन करे
सब्जियों का और फलो का ज्यादा सेवन करे
  • आपने हर रोज हरी सब्जियां, फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए | ज्यादा प्रमाण में फलों का सेवन करने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और विटामिंस मिलते हैं, जो कि आपके शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होते हैं | अगर आप चपाती खाने की जगह हर रोज फलों का जूस का सेवन करते हो तो आपको पूरी जिंदगी भर एक भी रोग होने की संभावना नहीं होगी |

तेजी से मसल्स बनाने के असरदार टिप्स -:

तेजी से मसल्स बनाने के असरदार टिप्स
तेजी से मसल्स बनाने के असरदार टिप्स
  • कुछ लोग सेहत बनाते समय तेजी से मसल्स बनाने के असरदार उपाय इस्तेमाल करते हैं | कई बार जिम ज्वाइन करने के बाद जवान लड़के दो-तीन दिन ही जाते हैं बाद में हफ्ते में से एक या दो बार ही जिम जाना पसंद करते हैं | दोस्तों सबसे पहले हम आपको बताना चाहते हैं कि सेहत बनाते समय मसल्स मजबूत बनाना जरूरी होता है, मसल्स मजबूत बनाने के लिए आपने हफ्ते में से ५ बार जिम जाना ही चाहिए |
  • अगर आप लगातार लंबे समय तक कंसिस्टेंसी रखकर जिम नहीं करोगे तो आपके मसल्स मजबूत नहीं बनेंगे, मसल्स बनाने के लिए लोअर बॉडी,अप्पर बॉडी यह सारे व्यायाम करना जरूरी है | व्यायाम करते समय हमेशा ध्यान रखें कि आपके शरीर में किसी प्रकार की इंजुरी नहीं होना चाहिए, आपके शरीर में अगर इंजुरी हो जाती है तो आपका शरीर मस्कुलर नहीं बन पाएगा |
  • जिन लोगों को लगता है कि हम लंबे समय तक व्यायाम नहीं कर पाते हैं उन लोगों ने खुद की स्ट्रेंथ बढ़ाना जरूरी है | जब तक आपकी स्ट्रेंथ नहीं बढ़ेगी तब तक आप घंटों तक मसल्स गेन नहीं कर पाओगे | मस्कुलर बॉडी पाने के लिए हर रोज वार्मअप करना जरूरी है | वार्मअप करने से आपका शारीर व्यायाम करने के लिए पूरी तरह से तैयार होता है |
  • मसल्स मजबूत बनाते समय कुछ लोग सोचते हैं कि हमारे बाइसेप्स, चेस्ट मजबूत होना चाहिए | दोस्तों हम मानते हैं कि बाइसेप्स और चेस्ट मजबूत होना चाहिए, लेकिन अगर आप लेग्स को नजरअंदाज करोगे तो आपकी लोअर बॉडी मजबूत नहीं बन पाएगी | जिन लोगों को लगता है कि हमारी पूरी बॉडी मस्कुलर होना चाहिए उन लोगों ने फुल बॉडी वर्कआउट करना जरूरी है |
  • वर्कआउट करते समय पानी का सेवन करते रहें, क्योंकि वर्कआउट करते समय हमारे शरीर को पानी की जरूरत होती है, जिन लोगों को लगता है कि हम हर रोज वर्कआउट करने के साथ-साथ कार्डियो व्यायाम कर सकते हैं उन लोगों ने कार्डियो भी करना चाहिए जिससे उनके शरीर में किसी प्रकार का फैट नहीं रहेगा और उनकी बॉडी जल्द से जल्द मस्कुलर बन जाएगी |
  • तेजी से मसल्स बनाने के लिए आपका डाइट प्लान मजबूत होना चाहिए, मसल्स बनाने के लिए आपकी डाइट में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश करें | प्रोटीन की मात्रा के साथ-साथ आपने दूध, अंडे, केले, नॉन वेजिटेरियन पदार्थ, पनीर, इन चीजों का भी सेवन करना चाहिए | बॉडी बिल्डिंग करते समय हर रोज नाश्ता करना जरूरी है, नाश्ता करने से आपके शरीर में एनर्जी की कमतरता नहीं होती है |
  • नाश्ते में दूध, चीज़ लगाई हुई ब्रेड,अंडे, आमलेट, दूध, इन चीजों का सेवन कर सकते हो | रोजाना फलों का रस, सूखा मेवा, खाए जिससे आपके शरीर का ठीक तरह से पोषण होने के साथ-साथ आपके मसल्स थोड़े ही दिनों में मजबूत बनने लगेंगे |
  • दोपहर के खाने में और रात के खाने में चपाती, दाल, सब्जी,चावल, दही, सलाद, सैंडविच, इन चीजों को भी खाएं जिससे आपके शरीर को ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन विटामिन कार्बोहाइड्रेट मिलेंगे और शरीर का विकास होगा जिससे आपकी पर्सनालिटी बिल्कुल उठावदार दिखेगी |

ऊपर दिए गए तरीकों का अगर आप सेहत मजबूत करने के लिए अवलंब करोगे तो १ महीने के अंदर अंदर आपका शारीर बिल्कुल फिट एंड फाइन हो जाएगा | अगर आपको हमें कुछ सवाल पूछने है तो आप नीचे दिए गए हुए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो |

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